ना कोई हिन्दू रहा, ना कोई मुस्लिम बचा ( interactions of Indian culture and Islam.)

         


          ऐ अहल-ए -वतन  ! चाहे कितनी भी कसरत कर लो , लड़ लो ,मार डालो या मर जाओ; ना हिन्दुस्तान की अनहद संस्कृति  में ना कोई हिन्दू बचा है न कोई मुसलमान रहा है , कुछ सलामत है और  आख़िरत तक यूँ ही शान से सलामत रहेगा  तो वो हैं हिन्दुस्तानी और उनका  हिन्दुस्तान।  

आइये अब समझते हैं की क्या बचा है हम सब में, कैसे इस्लाम ने हिन्दुस्तानी सभ्यता को प्रभावित किया है और खुद भी कैसे प्रभावित होने से नहीं बच पाया है   , 

पहले इस्लाम के आगमन और विकास ने  हिंदुस्तानी संस्कृति को  कैसे प्रभावित किया है ये समझते हैं 

 मध्यकालीन काल में हिंदू समाज पर इस्लाम का प्रभाव ऐतिहासिक साक्ष्यों से अच्छी तरह से देखा जा सकता है। यहां कुछ क्षेत्रों में इस्लाम के प्रभाव को श्रेणीबद्ध किया जा सकता है, जैसे लोगों के खाने-पीने, पहनावे और सामाजिक जीवन पर प्रभाव; आदर्श, विश्वास और मूल्य; पर्दा प्रणाली; भाषा और साहित्य; कला और स्थापत्य; संगीत और चित्रकारी।

आम तौर पर, जब दो अलग-अलग संस्कृतियाँ, जैसे ईस्लाम और हिंदू धर्म, एक-दूसरे से संपर्क में आते हैं और साथ में जीते हैं, तो वे एक-दूसरे पर प्रभाव छोड़ते हैं। मध्यकालीन काल में इस प्रभाव को हिंदू समाज पर दोनों तरह से देखा जा सकता है - सकारात्मक और नकारात्मक। भारतीय समाज के आधिकारिक वर्दी और आचार्य वर्ग के भोजन और सामाजिक शिष्टाचार, आदतें और तरीके ईस्लाम के प्रभाव में आए। मुस्लिम लोगों के के प्रभाव से वे नौन-वेजीटेरियन व्यंजनों जैसे कबाब आदि  आगमन हुआ । उस  समय के दौरान कई भारतीय लोगों की खाने की आदतों में भी बदलाव हुआ।

 इस्लाम के आगमन के  हिन्दुस्तानी   समाज पर कुछ नकारातमक प्रभाव पड़ा जो अल्पकालिक रहा और हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं बन पाया  जैसे 

  1.  पर्दा प्रथा (घूंघट, बंद पालकी )
  2.  बाल विवाह ,भ्रूण हत्याऔर सती प्रथा:- हिंदू लड़कियों का जल्दी विवाह, मुस्लिम आक्रांताओं द्वारा उन्हें अपने वश में नहीं आने के लिए हुआ था, यह रिवाज बन गया। सती प्रथा एक और सामाजिक कुरीति थी इस काल की। मुस्लिम शासन के दौरान सती का अमानवीय अभ्यास प्रारंभ हुआ था। हिंदू महिलाओं की स्थिति काफी बिगड़ गई। महिलाओं की पुरुष रिश्तेदारों या पतियों पर आधारितता भारतीय समाज की प्रमुख विशेषता बन गई।
  1.  दास प्रथा:-समाज जीवन का एक अस्वस्थ परंपरा , जिसे मुस्लिमों के कारण हिंदू समाज में घुसने की जगह मिली थी, गुलामी थी। गुलामी मुस्लिम परंपरा में सामान्य थी। सुल्तानों, अमीरों और उच्च नेता गुलाम रखने का अभ्यास था। इससे प्रभावित होकर हिंदू नेता भी गुलाम रखने लगे।

  2. अधिक कठिन वर्ण व्यवस्था और धर्मान्तरण :-इस्लाम के मिशनरी जज्बे ने जो ज्यादा से ज्यादा को हिंदू में मुस्लिमों को मुसलमान बनाने का लक्ष्य रखती थी , उसके कारण हिंदू समाज आचार और प्रचार को और कठिन बनाने के लिए मजबूर हुआ उसने अपनी धार्मिक मान्यताओं के प्रति अनुदारपंथी , अपरिवर्तनवादी और और भी ज्यादा रूढ़िवादी (conservative) रूख अपनाया जिससे निचली जातियों का जीवन और कठिन हुआ और धर्मान्तरण को और बल मिला।

इस्लाम के आगमन के  हिन्दुस्तानी   समाज पर कई सकारातमक प्रभाव पड़े जो  दीर्घकालिक रहे और आज हिंदुस्तानी संस्कृति का हिस्सा बन चुके हैं।  



  1. धार्मिक प्रभाव: इस्लाम ने एक धर्म विशेष को मानने वालों में समानता को प्रस्तुत किया,धीरे-धीरे, ईस्लाम के प्रभाव के तहत, हिंदू समाज ने उनके अपने समाज में अस्पृश्यता और भेदभाव को समाप्त करने की आवश्यकता को महसूस किया और हिंद समुदाय के हित में उन लोगों के साथ सदयता से व्यवहार करना सीखा।

धीरे-धीरे, ये विचार हिंदू दर्शनिक मन को जागृत या अजागृत तरीके से प्रभावित करने लगे और धार्मिक सुधारकों प्रादुर्भाव हुआ और धार्मिक सुधारों के विकास को प्रोत्साहित किया। पंद्रहवीं और सोलहवीं सदी के संत और सुधारकों ने सभी धर्मों के मूलभूत समानता का प्रचार किया, जैसे कि कबीर, नानक और श्रीचैतन्य। हालांकि, मध्यकालीन भक्ति आंदोलन कुछ तरीकों से इस्लाम द्वारा हिंदूधर्म पर हमले का एक जवाब था।

  1. जीवन-शैली पर प्रभाव धनी हिंदू वर्गों को मुस्लिमों के वस्त्र, संस्कार, मनोरंजन और अन्य गतिविधियों का प्रभाव पड़ा। सैन्य विद्या भी इस्लामी संपर्क के परिणामस्वरूप प्रभावित हुई और विकसित हुई। मुस्लिमों का खाना जैसे बिरयानी, कबाब और पालन आदि हिंदुओं ने अपनाया।

  2. संगीत: भारतीय संगीत और संगीत उपकरण भी इस्लाम से प्रभावित हुए। भारतीय संगीत उपकरणों को संशोधित किया गया और नए उपकरण बनाए गए। तबला, हिंदी संगीत उपकरण, मृदंग को संशोधित करके तबला उत्पन्न किया गया। भारतीय वीणा को ईरानी तांबुरा के साथ मिलाकर सितार उत्पन्न किया गया।

हिंदू और ईरानी संगीत प्रणालियों के विलय से भारतीय गायन की नई शैलियों का विकास का हुआ, जैसे कि कव्वालियां और सूफी गायन ।

भारत में हिंदू समाज पर ईस्लाम का प्रभाव भाषा और साहित्य के प्रति भी हुआ था। स्थानीय लोगों की संस्कृति में अरबी, फारसी और तुर्की शब्दों की खासतरी से विकसित हुई थी। ईस्लामी कला और स्थापत्य भी हिंदू स्थापत्य के उत्थान को प्रभावित किया और दोनों शैलियों में मिलावट हुई। संगीत और चित्रकारी में भी इस्लामी प्रभाव का स्पष्ट अनुभव हुआ।

यहां ध्यान रखने वाली एक और महत्वपूर्ण बात है कि भारतीय समाज में हिंदूधर्म के अंतर्गत अनेक पंथ और संप्रदाय होते थे और वे एक-दूसरे से भिन्न थे। इसलिए, ईस्लामी प्रभाव भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न रूप से महसूस किया गया और समझा गया।

इस तरह, ईस्लाम का हिंदू समाज पर प्रभाव हिंदुस्तानी समाज के इतिहास में महत्वपूर्ण घटना रहा है, जो समृद्धि, सांस्कृतिक आदर्शों, और सामाजिक जीवन के प्रति उनकी विचारधारा पर अविचलित प्रभाव डालता है।



            यद्यपि इस्लाम ने हिंदू संस्कृति और सभ्यता के विभिन्न पहलुओं पर गहरा प्रभाव डाला, तो यह खुद भी उस संस्कृति के प्रभाव से पूरी तरह से मुक्त नहीं रह सका। सिंधु घाटी को पार करके इस्लाम के यायावरी समाज को पांच नदियों की धरती ने स्थिरता दी ,वो हिंदू दर्शन , धारणाओं और अभ्यासों के सानिध्य में आए ।अब समझते हैं की हिन्दुस्तानी सभ्यता ने इस्लाम और मुसलमानो को कैसे प्रभावित किया है।

"यदि पक्षपात की दृष्टि से न देखा जाये तो उर्दू भी हिन्दी का ही एक रूप है – शिवनंदन सहाय"


समय के साथ, ये हिन्दुस्तानी दर्शन,धारणाएं और अभ्यास भी मुस्लिम समाज का हिस्सा बन गए। हिंदू विचार और रीति-रिवाज ने मुस्लिम नैतिकता पर भी गहरा प्रभाव डाला। हिंदू धर्म के प्रभाव में पहले पोलीगैमी पर विश्वास रखने वाले मुस्लिम लोग अब हिंदूधर्म के प्रभाव में लगभग एकपत्नीवादी बन गए। तलाक भी ज्यादा मुश्किल हो गया। हिंदूत्व के प्रभाव का मुस्लिम समाज पर असर विभिन्न वर्ग भेदों में भी मिलता है जो मुस्लिम समाज में आये।

समानता पर विश्वास रखने वाले मुस्लिम धर्मिक विचारों को हिंदू जाति व्यवस्था के असर का भी गहरा प्रभाव हुआ और उन्होंने परिवार के पृष्ठभूमि को बहुत महत्व देना शुरू किया। कुछ दिल्ली सुल्तान भी उच्च अधिकारी पदों को धर्मप्रज्ञता से रहित लोगों को नहीं नियुक्त करने का प्रयास करते थे।

मुस्लिम समाज में विभिन्न वर्गों जैसे शेख और सैयद के विभाजन का भी प्रामुख्य हुआ। आम तौर पर इन वर्गों के सदस्य अलग-अलग स्थानों पर अलग रहते थे। इन विभागों के सदस्य आम तौर पर अपने ही वर्ग में शादी करते थे।

हिंदू समाज के दोष अनुसरणीयता ने मुस्लिम समाज में भी दस्तक दी। ज्यादातर हिंदू धर्म के अनुयायी जो इस्लाम को अपना लेते थे, वे निम्नतम वर्गों से सम्बंधित थे। उन्होंने सामाजिक असुविधा से बचने के उद्देश्य से इस्लाम को अपनाया। लेकिन मुस्लिम समाज में उनकी स्थिति बेहतर नहीं हुई। वे नए समाज में अछूतों के समान बर्ताव किए गए और उन्हें किसी भी जिम्मेदारी की पदाधिकारिता नहीं मिली।

मुस्लिम भी हिंदू रीति-रिवाजों से गहरा प्रभावित हुए। उन्होंने संतों और सूफीयों पर विश्वास रखने के साथ-साथ कुछ सुपर्सटिशन्स और अभ्यास भी संशोधित रूप में अपनाना शुरू किया। उदाहरण के लिए, अकीका और बिस्मिल्लाह के अनुष्ठान हिंदू समारोह मुंडन और विद्यारंभ संस्कार पर आधारित थे।

आश्चर्यजनक रूप से ओयो रूम्स(Oyo Rooms) की एक साइट पर मैंने एक मुस्लिम शादी वाले 13 रिवाज देखे , लिंक यहाँ संलग्न है आप भी देख सकते हैं।

दूसरे शब्दों में, भारत में इस्लाम में बहुत कुछ बड़ी सहजता से बदल गया।मुस्लिम सूफी, विशेष रूप से सूफ़ीयों को हिंदू वेदांत से गहरा प्रभाव हुआ। कुछ मुस्लिम विद्वान ने हिंदू दर्शन जैसे योग और वेदांत का अध्ययन भी किया। कुछ मुस्लिम विद्वान ने हिंदू चिकित्सा और ज्योतिष का अध्ययन भी किया।

मुस्लिम त्योहारों और उत्सवों को भी एक नई दृष्टि दी गई। मुस्लिम लोगों ने हिंदू वस्त्र भी अपनाये जैसे पग (सजावटी पगड़ी), चिरा आदि। मुस्लिम शासकों द्वारा प्रयोग की जाने वाली छत्र, और अन्य राजसी पदार्थ भी राजपूतों के अनुसरण से थे। हिंदुओं से मुस्लिम लोगों ने ताम्बाकू खाना भी सीखा।

इस्लामी कानून द्वारा निषिद्ध अंगूठी, हार, कान की बाली आदि धारण करने की प्रथा भी मुस्लिम लोगों ने हिंदुओं से सीखी। कुछ विद्वानों के अनुसार, मुस्लिम लोगों ने राजपूतों से जौहर और सती का भी अनुकरण किया। कहा जाता है कि कमालुद्दीन, भाटनेर के गवर्नर, ने तिमूर के खिलाफ लड़ाई के लिए अपनी पत्नियों और अन्य महिलाओं के साथ उनके सम्पत्ति को जलाने के पश्चात युद्ध को लड़ा था।

मुस्लिम वास्तुकला ने भी हिंदू कला के गहरे प्रभाव को महसूस किया। सुल्तानत और मुगल काल के दौरान बने भवन हिंदू वास्तुकला के प्रभाव को दिखाते थे। अकबर के समय से मुस्लिम लोगों ने हिंदुओं की चित्रकारी को भी नकल करना शुरू कर दिया।

आखिर में , आप देख सकते हैं कि "हिंदू धर्म के सानिध्य से इस्लाम में हिंदू धर्म से ज्यादा परिवर्तन आया है, जिसमें वह अभी भी अपने मार्ग को नए हिन्दुस्तान में सुनियोजित और आत्मविश्वासपूर्वक तरीके से अनुसरण कर रहा है।"

एक बार फिर कहना पड़ेगा की , हिन्दुस्तान की अनहद संस्कृति  में ना कोई हिन्दू बचा है न कोई मुसलमान रहा है , कुछ सलामत है और  आख़िरत तक यूँ ही शान से सलामत रहेगा  तो वो है  तो हिन्दुस्तानी और उनका  हिन्दुस्तान।  


सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोसिताँ हमाराहम बुलबुलें हैं इसकी यह गुलसिताँ हमारा
ग़ुर्बत में हों अगर हम, रहता है दिल वतन मेंसमझो वहीं हमें भी दिल हो जहाँ हमारा
परबत वह सबसे ऊँचा, हमसाया  आसमाँ कावह संतरी हमारा, वह पासबाँ हमारा
गोदी में खेलती हैं इसकी हज़ारों नदियाँगुल्शन है जिनके दम से रश्क-ए-जनाँ हमारा
ऐ आब-ए-रूद-ए-गंगा! वह दिन हैं याद तुझको?उतरा तिरे किनारे जब कारवाँ हमारा
मज़्हब नहीं सिखाता आपस में बैर रखनाहिंदी हैं हम, वतन है हिन्दोसिताँ हमारा
यूनान-ओ-मिस्र-ओ-रूमा सब मिट गए जहाँ सेअब तक मगर है बाक़ी नाम-ओ-निशाँ हमारा
कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारीसदियों रहा है दुश्मन दौर-ए-ज़माँ हमारा
इक़्बाल! कोई महरम अपना नहीं जहाँ मेंमालूम क्या किसी को दर्द-ए-निहाँ हमारा !

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोसिताँ हमाराहम बुलबुलें हैं इसकी यह गुलसिताँ हमारा



Comments

Popular posts from this blog

Which God or Religion is real (question which has caused millions to die)

Together we are

स्वर्ग या नरक ( वर्त्तमान समय में स्वर्ग और नर्क की अवधारणा की प्रासंगिकता)